Bible Stories

Story of elijah in the whirlwind – बवंडर में एलिय्याह की कहानी

बवंडर में एलिय्याह की कहानी पुराने नियम में 2 राजाओं की पुस्तक में पाई जाती है। एलिय्याह राजा अहाब के शासनकाल के दौरान इज़राइल में एक भविष्यवक्ता था। वह ईश्वर में अपनी अटूट आस्था और लोगों की मूर्तिपूजा प्रथाओं के साथ टकराव के लिए जाने जाते थे। जैसे ही एलिय्याह का पृथ्वी पर समय समाप्त हुआ, उसके साथ उसका शिष्य एलीशा भी था।

* एलिय्याह की यात्रा और प्रस्थान: एलिय्याह और एलीशा एक यात्रा पर निकले, विभिन्न स्थानों का दौरा किया और एक साथ जॉर्डन नदी को पार किया। रास्ते में,एलिय्याह ने एलीशा को वापस लौटने का मौका देकर एलीशा की प्रतिबद्धता का परीक्षण किया, लेकिन एलीशा अपनी वफादारी में दृढ़ रहा।

* एलिय्याह का अनुरोध: जब वे जॉर्डन नदी के दूसरी ओर पहुँचे, तो एलिय्याह ने एलीशा से पूछा कि उसे ले जाने से पहले वह उसके लिए क्या कर सकता है। एलीशा ने एलिय्याह की आत्मा का दोगुना हिस्सा पाने की इच्छा व्यक्त की, जो भविष्यवाणी की शक्ति और अधिकार के एक बड़े माप का प्रतीक है।

* एलिजा का प्रस्थान: अचानक, अग्नि के घोड़ों के साथ अग्नि का एक रथ प्रकट हुआ और एलिय्याह  और एलीशा को अलग कर दिया। एलिय्याह को बवंडर में स्वर्ग में उठा लिया गया। जैसे ही वह चढ़ रहा था, एलीशा ने चिल्लाकर कहा, “मेरे पिता, मेरे पिता! इस्राएल के रथ और उसके सवार!” एलीशा ने शोक के संकेत के रूप में अपने कपड़े फाड़ दिए, लेकिन साथ ही एलिय्याह का चोगा भी ले लिया, जो उसकी भविष्यसूचक बुलाहट का प्रतीक था।

* एलीशा का मंत्रालय: एलीशा को एलिय्याह की भविष्यसूचक विरासत विरासत में मिली और उसने चमत्कार किए और इज़राइल में भगवान का काम जारी रखा। उसने उसी भावना और शक्ति का प्रदर्शन किया जो एलिय्याह पर थी और वह अपने आप में एक महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता बन गया।

बवंडर में एलिय्याह की कहानी एलिय्याह से एलीशा तक भविष्यवाणी के अधिकार के परिवर्तन को उजागर करने में महत्वपूर्ण है। यह ईश्वर की शक्ति और एक भविष्यवक्ता के रूप में एलिय्याह की अद्वितीय भूमिका को प्रदर्शित करता है। एलिय्याह का बवंडर में चले जाना यहूदी और ईसाई धर्मशास्त्र में आने वाले मसीहा की आशा और अपेक्षा का पूर्वाभास भी है।

यह कहानी व्यक्तियों को उनके उद्देश्यों के लिए तैयार करने और ईश्वर की निष्ठा के साथ-साथ पीढ़ियों तक उनके काम की निरंतरता की याद दिलाती है।

 

Story of elijah in the whirlwind – बवंडर में एलिय्याह की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *